बिजनेस के लिए इस LIC एजेंट ने बचाए रुपये, बुढ़ापे में की शुरुआत, ऐसे खड़ी की 23 हजार करोड़ की कंपनी

नई दिल्ली: सफलता किसी भी उम्र में हासिल की जा सकती है। अगर खुद पर विश्वास रखा जाए और कुछ करने की ठान ली जाए तो उम्र कभी आड़े नहीं आती है। ऐसे कई उदाहरण आपको देखने को मिल जाएंगे। दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं, जिन्होंने ढलती उम्र में बड़ी सफलता

4 1 14
Read Time5 Minute, 17 Second

नई दिल्ली: सफलता किसी भी उम्र में हासिल की जा सकती है। अगर खुद पर विश्वास रखा जाए और कुछ करने की ठान ली जाए तो उम्र कभी आड़े नहीं आती है। ऐसे कई उदाहरण आपको देखने को मिल जाएंगे। दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं, जिन्होंने ढलती उम्र में बड़ी सफलता हासिल की है। ऐसे ही कहानी लक्ष्मण दास मित्तल की है। लक्ष्मण दास सोनालिका ट्रैक्टर्स के फाउंडर हैं। एक समय पर वह एलआईसी के एजेंट हुआ करते थे। उन्होंने अपनी सैलरी से पाई-पाई बचाई थी। रिटायरमेंट की उम्र में उन्होंने कारोबार की शुरुआत की थी। आज देश के टॉप ट्रैक्टर्स के ब्रांड में सोनालिका का नाम शामिल हो चुका है। वह देश के सबसे उम्रदराज अरबपति हैं। लक्ष्मण दास मित्तल की कहानी अनोखी है, उन्होंने लोगों के लिए एक मिसाल कायम की है। लक्ष्मण दास (Lachman Das Mittal) ने दिखा दिया कि सफलता किसी भी उम्र में हासिल की जा सकती है।
राशन की दुकान चलाने वाले इस शख्स ने किया कमाल! रसोई में बनाए प्रोडक्ट से ऐसे खड़ी कर दी अरबों की कंपनी

कौन हैं लक्ष्मण दास मित्तल

लक्ष्मण दास मित्तल सोनालिका ग्रुप और सोनालिका ट्रैक्टर्स के चेयरमैन हैं। इनका जन्म 5 अगस्त 1931 को पंजाब के होशियारपुर में हुआ था। इनके पिता हुकुमचंद स्थानीय मंडी में अनाज के डीलर थे, इसलिए उनके परिवार की आर्थिक स्थिति सामान्य थी। उनके पिता उन्हें हमेशा से ही पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करते थे। पढ़ाई पूरी करने के बाद 1955 में लक्ष्मण दास ने एलआईसी एजेंट के रूप में अपने करियर की शुरुआत की।

सैलरी से बचाई पाई-पाई

लक्ष्मण दास शुरू से ही बिजनेस करना चाहते थे। लेकिन बिजनेस के लिए पूंजी की जरूरत होती है। इसके लिए उन्होंने एलआईसी एजेंट के रूप में काम करते हुए अपनी सैलरी से पाई-पाई बचाई। उसी बचत से उन्होंने 1962 में नौकरी करते हुए थ्रेशर मशीन बनाने का काम शुरू किया, लेकिन इसमें वो सफल नहीं सके। उनका यह बिज़नेस डूब गया और वे दिवालिया हो गए, इस दौरान उनकी नेटवर्थ सिर्फ 1 लाख रुपये रह गई।

Success Story: हर महीने दूध बेचकर लाखों रुपये कमा रही ये महिला, इस तरह अपने दम पर खड़ा किया कारोबार

सोनालिका ट्रैक्टर्स की ऐसे हुई शुरुआत

साल 1996 में लक्ष्मण दास मित्तल ने अपनी सारी जमा पूंजी लगाकर सोनालिका ट्रैक्टर्स की शुरुआत की थी। लक्ष्मणदास मित्तल की ट्रैक्टर कंपनी का उत्तर भारतीय राज्यों में मजबूत कारोबार है। पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के गांवों में सोनालिका के ट्रैक्टर किसानों की पसंद रहे हैं। सोनालिका ग्रुप के 5 प्लांट पांच अलग-अलग देशों में स्थित है। कंपनी 120 से अधिक देशों में ट्रैक्टर निर्यात करती है। लक्ष्मण दास मित्तल भारत के दूसरे सबसे उम्रदराज अरबपति हैं। फोर्ब्स की लिस्ट में उन्हें अरबपतियों की लिस्ट में शामिल किया गया। उनकी नेटवर्थ 2.5 अरब डॉलर के आस पास है। आज सोनालिका समूह का नेटवर्थ करीब 23000 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Bihar Politics : तेजस्वी ने क्या कह दिया ऐसा? बिहार में गरमाई सियासत, BJP नेता बोले- बस 4 जून का इंतजार करिए...

राज्य ब्यूरो, पटना।Bihar Politics In Hindi केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कांग्रेस एवं राजद (RJD)के साथ ही आइएनडीआइए पर कटाक्ष करते हुए कहा कि राजद के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव का सियासी खेल खत्म हो गया है।

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now